Home Hindi बाप रे! दुनिया के इन 5 जगहों पे रहने के पैसे देती...

बाप रे! दुनिया के इन 5 जगहों पे रहने के पैसे देती है सरकार

आज की महंगाई भरी दुनिया में कुछ आसानी से नहीं मिलती, हमे हर चीज के पैस देने पड़ते। चाहे हम किसी रेस्टुरेंट में बिना कुछ खाए-पिए ही क्यों न बैठें हों हमे उस के लिए भी पैसे देने पड़ते हैं। आज आप किसी नए शहर में भी चले जाएँ, आपको वहाँ रहने के पैसे तो देने ही पड़ते हैं। लेकिन मैं आपसे से बोलू के दुनिया के कुछ हिस्सों में आपको रहने के लिए पैसे देने नही बल्कि रहने के पैसे मिलेंगे तो आप मेरा यकीं करेंगे? आपको इस बात पे यकीं करना ही होगा. क्यूंकि दुनिया में कुछ ऐसे जगह भी है जहाँ रहने के पैसे सरकार देती है। मुझे पता है आप इस बात को पढ़ कर हैरान होंगे. पर यह बिलकुल सच है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताना चाहते हैं। मैं आशा करता हूँ के आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगेगी.

पैसे वो भी रहने के बदले :

जरा सोचिये गर आपको भी रहने के लिए पैसे मिले तो क्या बात है। भले हमे रहने के पैसे नही मिलते लेकिन दुनिया में ऐसे जगह मौजूद है जो रहने के लिए पैसे दिलाती है। हम आपको आज कुछ ऐसी ही जगह के बारे में बतायेंगे जहा की रिवाज़ कुछ हटके है।

1. ‘सस्केचेवान’, लाखों रूपए मिलते हैं यहाँ

कनाडा आप सभी इस देश से वाकिफ हैं। लेकिन क्या आप इस देश के ऐसे शहर का नाम जानते हैं जहाँ रहने के पैसे मिलते हों. मैं आपको बताता उस छोटे से सेहर का नाम, उस शहर का नाम है सस्केचेवान, इस शहर ने काफी कम समय में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है। अब यहाँ एक अनोखा कदम साकार ने उठाया है। इस जगह के जितने भी लोग पढ़े-लिखे ग्रेजुएट होते हैं उन्हें 20 हजार डॉलर देती है यहाँ की सरकार, ये पैसे उनलोगों को खुद के बिज़नस के लिए दिए जाते हैं ताकि वह अपना व्यापार बढ़ा सकें.

2. डेट्रोइट, मिशिगन, (USA)

USA का एक और छोटा सा शहर या ऐसा कहें की बहुत छोटा सा शहर जिसकी आबादी बहुत तेज़ी से गिरती जा रही थी। जिसके पीछे का कारन था के यहाँ के लोगों को रोज़गार नहीं मिल रहा था। जिस वहज से लोग मजबूरन दुसरे शहरों में जा बसने लगे, पर फिर सरकार ने यहाँ पर एक नया अभियान जारी किया। सरकार के बताये मुताबिक जो लोग यहाँ रहेंगे उन्हें सरकार की ओर से अपना काम शुरू करने के लिए कुछ धनराशि दी जाएगी।

3. नायग्रा फॉल

नायग्रा फॉल कनाडा के शहरो में से सबसे सुन्दर माना जाता है। युवायें अपना बिज़नस सुरु कर पाएँ उनके लिए भी यहाँ के सरकार ने सबको धनराशि प्रदान करना शुरू किया लेकिन ये राशि सबके लिए नहीं थी. इसके लिए आपको ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा तभी आप अपने बिज़नस के लिए सरकार से धनराशि ले सकते हैं.। लेकिन बिजनेस शुरू करने के ठीक दो साल बाद ही अपने पैसों का विवरण यहाँ की सरकार को देना पड़ता है और लोगों को सरकार द्वारा दिए गये बिज़नस के पैसों को किस्तों के हिसाब से चुकाना पड़ता है।

4. पोनगा

एक छोटा सा खुबसूरत सा गाँव जो की स्पेन में बसा है। देश-विदेश से लोग इस गाँव की खूबसूरती को देखने आते हैं। और इतना ही नहीं, यहाँ के सरकार ने एक ख़ास कानून इस गाँव के लिए बनाया है। क्या आप अंदाज़ा लगा सकते है के वो क्या होहो सकता है। हम बताते है गाँव में रहने वाले कपल्स को सरकार देती है पैसे।

5. एम्सटर्डम

नीदरलैंड का सबसे फेमस शहर एम्सटर्डम जहाँ की पढाई की तारीफ सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों तक होती आ रही है। यहाँ की पढाई दो चीजों के लिए बहुत फेमस है एक हयूमैनिटिज़ और दूसरा सोशल साइंस, यहाँ युवायें विदेशों से अपनी पढाई पूरी करने के लिए आते है।और यहाँ की सरकार ने हर किसी के लिए सोचा और यहाँ रहने वाले हर एक वक्ति को सरकार ने 67 हज़ार रुपये देने शुरू कर दिए।

क्यों दिए जाते हैं पैसे आखिर?

अगर हम अपने देश भारत की बात करें तो हारे इस देश में ऐसा कोई भी अभियान भारत सरकार ने नहीं चलाया, विदेशों में लोगों को पैसे इसलिए दिए जाते हैं ताकि वो सब अपना काम उसी देश या शहर में बसा ले ताकि उन्हें अपना ही जगह छोड़ कर कही और न जाना पड़े. विदेशों की याकि एक बात अलग और हैरान कर देने वाला है।

क्या आप भी ऐसे शहरों मेंजाना पसंद करेंगे?

अगर आप भी जाना चाहते हैं ऐसे शहरों में तो जरुर जाएँ, ये आपके लिए भी एक अच्छी जहग साबित हो सकती है। गर कभी free हों और घूमना चाहते हों तो इन शहरों में जरुर जाएँ और वहाँ की निति को पास से जानने की कोसिस करें, वहाँ की सरकार और क्या-क्या कर रही है। आपको ऐसे शहरों से बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।