Home Hindi पेटीएम को लगाया ग्राहकों ने चूना, ( पेटीएम का आरोप 6.15...

पेटीएम को लगाया ग्राहकों ने चूना, ( पेटीएम का आरोप 6.15 लाख रुपये का घोटाला)

जैसा हम सभी लोग जानते है कि नोट बंदी के बाद पुरे भारत में पैसे के लिए मारामारी हो रही है और लोग पैसे के लिए काफी परेसान है इस परेसानी को देखते हुए सरकार ने नोटों के बदले पेटीएम यूज करने कि सलाह दी थी ताकि हमारा देश डिजिटल इंडिया बन सके. एसे में डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम को उसके ही ग्राहकों ने 6.15 लाख रुपये का धोखाधरी कर दिया है। इसपर कंपनी ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को शिकायत की है इस पर (सीबीआई) ने मामला दर्ज कर लिया है।
वैसे आमतौर पर सीबीआई केंद्र सरकार या किसी उच्च न्यायालय के आदेश के बिना एफआईआर दर्ज नहीं करती है। लेकिन किसी कंपनी की शिकायत पर ही सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर ली है।

सीबीआई दिल्ली के गोविंदपुरी, साकेत और कालकाजी में रहने वाले 15 ग्राहकों एवं पेटीएम की पैतृक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ भी  एफआईआर दर्ज कर ली है।

कंपनी के विधि प्रबंधक एम शिवकुमार ने इसकी शिकायत की है। उन्होंने कहा कि कंपनी किसी ग्राहक को मिले खराब सामान के लिए भुगतान करती है और उस खराब सामान को मंगवाकर वापस मर्चेंट के पास भेजती है। यह काम कंपनी के कुछ गिनेचुने सेवा अधिकारियों द्वारा किया जाता है. जिनको खास आईडी व पासवर्ड दिए जाते हैं।

दर्ज शिकायत के अनुसार माने तो 48 मामलों में पाया गया कि ग्राहकों को सामान मिल गई। इसके बावजूद उन्हें पैसा वापस कर दिया गया। यानी ग्राहकों को उनके ऑर्डर का सामान भी मिल गया और पैसा भी। कंपनी को लगता है कि इसमें कुछ  गड़बड़ है और जानबूझकर कंपनी को नुकसान पहुंचाया गया है।